डायबिटीज में दलिया खाना फायदेमंद क्यों है? जानिए यहां

डायबिटीज में दलिया खाना फायदेमंद क्यों है? जानिए यहां

सेहतराग टीम

आज के समय में हर दूसरे व्यक्ति को डायबिटीज रोग है। ये बीमारी इतनी तेजी से बढ़ रही है कि लोग इसकी रफ्तार को देख कर परेशान हैं। वैसे तो ये काफी सामान्य बीमारी है लेकिन अगर समय से इस पर ध्यान ना दिया जाए तो ये खतरनाक हो सकती है। फिलहाल अपने खान-पान और रहन-सहन पर ध्यान देने से इस बीमारी से आप बच सकते हैं। वहीं कई बार ये बीमारी आनुवांशिकता की वजह से भी हो जाती है।

पढ़ें-  सुबह आधे घंटे की सैर डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार, इन 4 रोगों में भी असरदार

डायबिटीज काफी गंभीर रोग है। इसमें बल्ड शुगर बढ़ने लगता है। इसकी वजह से लोगों को मीठा खाना मना हो जाता है। वैसे ये दो प्रकार के होते है पहले टाइप में अग्नाशय से इंसुलिन का स्त्राव बंद नही होता है। जबकि टाइप2 डायबिटीज़ में इंसुलिन उत्सर्जित नहीं होता है। इसके लिए जरूरी है कि मरीज अपने स्वास्थ्य और खानपान पर विशेष ध्यान दें। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि आखिर आप क्या खाएं जिससे डायबिटीज पर कंट्रोल पाया जा सकें-

आपको बता दें कि एक रिसर्च के अनुसार, टाइप-2 डायबिटीज़ के मरीजों के लिए दलिया दवा समान है। दलिया मधुमेह को नियंत्रित करने में सहायक होती है। इस रिसर्च में दावा किया गया है कि दलिया सुबह में अन्य नाश्ता की तुलना में अधिक लाभदायक होती है। जबकि मधुमेह से ग्रसित लोगों के लिए यह एक वरदान साबित हो सकता है। इसमें एंटी डायबिटिक गुण पाया जाता है जो रक्त में शर्करा स्तर को कम करने में बहुत फायदेमंद है।  

कैसे बनाएं दलिया (How to Made Daliya for Diabetes Patient in Hindi):

रिसर्च में दलिया बनाने के लिए कुछ विशेष चीज़ों का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है। इसके लिए सहजन की सुखी पत्तियां, ग्वार की फलियां और जई को क्रीम वाली दूध में अच्छी तरह से उबालकर बनाएं। यह दलिया न केवल सुपाच्य होता है, बल्कि चिकित्सीय भोजन के रूप में काम करती है। डायबिटीज़ के मरीजों के लिए यह बहुत लाभदायक होता है।

 

इसे भी पढ़ें-

डायबिटीज के रोगी भूल कर भी ना खाएं ये तीन खाद्य पदार्थ, हो सकता है भारी नुकसान

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।